भारत का नाम कोरिया में पॉपुलर कैसे हुआ?

आज हम जानेंगे भारत का नाम कोरिया में इतना पॉपुलर कैसे हो गया और फिर उसके पीछे के इतिहास क्या है वैसे कि आप लोगों को एक बात बता दो भारत और कोरिया का रिश्ता पिछले कुछ सालों से काफी अच्छा हो गया है और प्रगति की और पर भी चल रहा है और जहां तक मैंने यह देखा है कि भारत में कोरिया को पसंद करने वाले काफी सारे लोग हैं कोरिया के ड्रामा गाने कल्चर आदि चीजें भारतीयों को पसंद है लेकिन लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि भारत के सभी लोग ही कोरिया के बारे में जानते हैं जहां तक कोरिया का सवाल है कोरिया में भी बहुत से लोग हैं जो भारत के बारे में जानते हैं

लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि कोरिया के सारे ही लोग भारत के बारे में जानते हैं बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता कि भारत की राजधानी क्या है या फिर भारत की राजधानी दिल्ली है तो अभिप्राय यह है कि निश्चित तौर पर नहीं है सभी लोग एक देश के बारे में जाने।

कूटनीतिक स्तर का क्या मतलब है?

कूटनीति के स्तर में बड़े नेता या प्रधानमंत्री दोनों देशों के बातें करते हैं मिलते हैं मिलते हैं और अपने दूसरे देश की बात करते हैं मेल मिलाव बढ़ाते हैं संबंध बनाते हैं तो यह सब जो बात होती है वह बड़े राजनेताओं की बातें होती है इसे ही कूटनीतिक स्तर कहा जाता है और इसे ही कूटनीतिक स्तर की बातें भी कहा जाता है। इसमें सिर्फ बड़े लोगों को ही बातें पता रहते हैं आम जनता को इसके बारे में कुछ पता नहीं चलता कि राजनेताओं के बीच क्या बात हुई क्या नहीं हुई यह सब बातें आम नागरिकों को नहीं बताई जाती।

एक देश के लोग दूसरे देश को क्यों पसंद करते हैं?

एक देश के लोग दूसरे देश को पसंद इसलिए करते हैं जब उस देश के लोगों को दूसरे देश का कल्चर पसंद आता है। या वहां के लोग पसंद होते हैं या उनकी बात है या उनकी भाषा और वहां के घूमने वाली जगह यह सब चीजें जब दूसरे देश के लोगों को पसंद आती है तो वे उस देश के लोगों से भी प्रेम करने लगते हैं साथ ही उस देश से भी लगा हो जाता है।

भारत का ऐसा कौन सा कल्चर है जो कोरिया के लोगों को ज्यादा पसंद आया?

पहले के टाइम भारत का नाम इतना फेमस नहीं था कोरिया में जितना किया है लेकिन आज के टाइम में लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं भारत में बहुत सारे कोरियन लोग हिंदी सीख रहे हैं। एक कोरियन व्यक्ति के मुताबिक उसने बताया कि जब है सेकेंडरी स्कूल में था तब भारत के नाम का एक चैप्टर इंग्लिश की पासबुक में आया जिसमें खाली बताया गया था भारत के अंदर घूमने वाली जगह भारत की फेमस नदी गंगा और दिल्ली भारत की राजधानी।

लेकिन बाद में जब उसने हाईस्कूल में आए तब भारत द्वारा एक मूवी रिलीज की गई जिसे देखने के बाद कोरियन लोगों का भारत के प्रति जो पहला व्यवहार था जो नजरिया था वह सब बदल गए उसमें भी का नाम था 3इडियट कोरियन व्यक्ति के मुताबिक 3इडियट ने उसकी और बहुत सारे लोगों की जिंदगी बदल दी उनको देख भारत के लोगों को देखने का नजरिया बदल दिया भारत के इतिहास के बारे में।

कौन सी मूवी थी जिसने कोरिया के दिल में भारत के प्रति स्थान बनाया?

कोरियन के दिलों में भारत के प्रति स्थान बनाने वाला उस मूवी का नाम क्या था यह भी एक वैसे तो आमिर खान की पहले भी कोरिया में बहुत सारी फिल्में रिलीज हो चुकी थी लेकिन इतनी पॉपुलर नहीं थी जितना कि 3 इडियट मूवी हुई 100 में से 50 लोगों ने तो इस मूवी को देखा ही देखा है गोरियां ते गोरिया में यहां तक कि वह मूवी अच्छी थी कि वहां के टीचर अकैडमी स्कूल सबको दिखाने के लिए प्रोत्साहित करते थे उसमें से संदेश दिए गए हैं जो पसंद आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *