आर्थिक समस्या का अर्थ एवं परिभाषा क्या है?

आर्थिक समस्या

अर्थ क्या है?

आर्थिक समस्या – मानवीय आवश्यकताएं असीमित होते हैं किंतु उन्हें संतुष्ट करने के लिए मानव के पास साधन सीमित मात्रा में उपलब्ध है जिनके वैकल्पिक प्रयोग संभव है यह सभी लक्षण परिवार व अर्थव्यवस्था दोनों पर ही लागू होते हैं।

नोट- आर्थिक समस्या उत्पन्न होने के लिए साधनों के सीमित होने के साथ-साथ उनके वैकल्पिक प्रयोग भी होने चाहिए यदि साधने कल प्रयोगी है तो साधनों के आवंटन का प्रश्न ही नहीं उठेगा और इसलिए आर्थिक समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी।

आर्थिक समस्या का उदाहरण क्या है?

1. एक परिवार की आय सीमित होती है जबकि उसकी आवश्यकताएं असीमित अतः एक परिवार अपनी सीमित आय से अपने असीमित आवश्यकताओं को संतुष्ट नहीं कर पाता।

2. एक अर्थव्यवस्था के पास भी साधन सीमित होते हैं जबकि उसके नागरिकों की आवश्यकता है असीमित इस प्रकार ना तो परिवार अपने सदस्यों की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकता है और ना ही अर्थव्यवस्था अपने सभी नागरिकों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए वस्तुओं सेवाओं का प्रचुर मात्रा में उत्पादन कर सकती है इस प्रकार आवश्यकताओं की तुलना में साधनों की सिमितत्ता के कारण ही हमारे समझ से समस्या उत्पन्न होती है कि हम किस प्रकार इन के मध्य कुशलता समायोजन करें तथा अन्य निर्धारित करें कि हम अपने किन किन विशेषताओं की पूर्ति के लिए किन-किन साधनों को कितनी कितनी मात्रा में प्रयोग करें या फिर क्या चीज हम पहले खरीदे क्या चीज हमें बाद में चाहिए इसके लिए हमें चैन करना पड़ता है और अर्थव्यवस्था में चयन की समस्या ही आर्थिक समस्या कहलाती है।

परिभाषा क्या है?

हमारे पास साधन सीमित है जबकि हमारी आवश्यकता है असीमित है सीमित साधनों के वैकल्पिक प्रयोग होने के कारण सीमित साधनों एवं अन्य साधनों के मध्य एक सामाजिक से बैठाना होता है जिसके कारण चुनाव की समस्या उत्पन्न होती है यह चुनाव की समस्या ही आर्थिक समस्या है।

लेफ़्टविच के द्वारा आर्थिक समस्या की कौन सी परिभाषा दी गई है?

लेफ़्टविच के द्वारा आर्थिक समस्या का संबंध वैकल्पिक मानवीय आवश्यकताओं में सीमित साधनों का प्रयोग करने और इन साधनों का इस दृष्टि से उपयोग करने से है कि आवश्यकताओं की अधिकतम संतुष्टि संभव हो सके।

एरिकरोल के द्वारा आर्थिक समस्या की कौन सी परिभाषा दी गई है?

एरिकरोल के द्वारा आर्थिक समस्या मूलतः चयन की आवश्यकता में से उत्पन्न होने वाली समस्या है यह वह चयन है जिसमें वैकल्पिक उपयोगों वाले सीमित साधनों का प्रयोग किया जाता है यह संसाधनों के मितव्यई उपयोग की समस्या है।

संक्षेप में आर्थिक समस्या तब उत्पन्न होती है जब विभिन्न आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए सीमित साधनों का स्थिति में प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण द्वारा स्पष्टीकरण कीजिए?

उदाहरण इस प्रकार है माना किसान के पास एक हेक्टेयर भूमि का टुकड़ा है उसके पास घूमने की मात्रा सीमित है और इस भूमि के वैकल्पिक प्रयोग हो सकते हैं भूमि पर गेंहू अथवा चावल अथवा गणना उगाया जा सकता है परंतु तीनों फसलें एक साथ नहीं उगाई जा सकती अतः किसान को यह चयन करना होगा कि वह कौन सी फसल हो गए ताकि उसका लाभ अधिकतम है इस प्रकार साधन की सिम में था और उसके वैकल्पिक प्रयोग चयन की समस्या उत्पन्न करते हैं यही आर्थिक समस्या कहलाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *