अपने अंदर की शर्म Hesitation को कैसे खत्म करें?

शर्म Hesitation – अगर आप भी बहुत ज्यादा शर्माते हो और किसी के सामने अपनी बात नहीं रख पाते या फिर कुछ बोल नहीं पाते तो इसको ध्यान से पढ़ें।

1. Learn more and more जितना ज्यादा सीख सकते हो उतना सीखे और ज्यादा से ज्यादा किताबों को पढ़ें क्योंकि किताबों से बेहद अच्छा ज्ञान मिलता है और साथ ही साथ आपको दिन दुनिया की जानकारी होती है।

क्योंकि आपको जितनी जगह नॉलेज होगी आप इतने ज्ञानी माने जाओगे और सबसे ऊपर रहोगे।

2.maintaine eye contact हमेशा किसी से बात करते हुए अपनी आंखों को दर-दर ना झुका है या इधर उधर ना देखें आप सामने वाले व्यक्ति से जिस से बात कर रहे हैं उसकी आंखों में आंखें डाल कर देखें जिससे आप कॉन्फिडेंट महसूस कर सकें।

3. Body languageबॉडी लैंग्वेज के बारे में सीखना चाहिए बॉडी लैंग्वेज का मतलब यदि आप किसी से बात कर रहे हो तो आपके पैर टेढ़े मेढ़े ना हो हाथ इधर उधर ना जाए जिम में ना हो हमेशा किसी से भी बात करते हुए सीधे खड़े होना चाहिए

उसकी आंखों में आंखें डाल कर बात करनी चाहिए जिससे सामने वाले को लगे कि आप उसकी बातें ध्यान से सुन रहे हैं और वह आपकी बातें।

4. अपने अंदर की shyness को दूर करने के लिए तीन चीजें मायने रखती है -पहला एटीट्यूड दूसरा है माइंड सेट और तीसरे कम्युनिकेशन अपने अंदर की साइनस को दूर करने के लिए आपको इन तीन बातों का मेरा ध्यान रखना होगा क्यों किसी से सामने वाले व्यक्ति की पहचान होती है तो अपने अंदर बदलाव लाने का प्रियास करे।

5. शर्म Hesitation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *