वर्ल्ड लाफ्टर डे (World laughter day) क्यों मनाया जाता है?

वर्ल्ड लाफ्टर डे (World laughter day) मई के स्टार्टिंग महीने में मनाया जाता है और यह पूरे विश्व में मनाया जाता है आप लोग जानते हैं किसी भी बीमारी का इलाज हंसी को बताया गया है हंसोगे तो सेहतमंद रहोगे इसीलिए हंसी बेहद जरूरी है तो वर्ल्ड आफ्टर डे मनाने का उद्देश्य लोगों को हंसाना है और हंसने से सारी बीमारियां दूर होती हैं बीमार लोगों के लिए बेहद आवश्यक है। हंसी सबसे सस्ती और अच्छी दवा मानी जाती है जो हर रोग का इलाज करने में सहायक है लेकिन इस साल यह दिन बेहद खास है क्योंकि जहां पूरी दुनिया को रोना महामारी से स्ट्रेस में है वह इस दिन के आने से थोड़ा स्ट्रेस दूर होगा जिससे लोगों की मानसिक और शारीरिक स्थिति सुधरेगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं की पूरी दुनिया इस महामारी से परेशान है स्ट्रेस में है तो लाफ्टर डे के आने से सारी दुनिया कुछ समय के लिए इस स्ट्रेस परेशानी को भूल जाए।

वर्ल्ड लाफ्टर डे (World laughter day) कब और कहां मनाया गया था?

वर्ल्ड लाफ्टर डे (World laughter day) मई के स्टार्टिंग महीने में यानी कि 2 मई को मनाया जाता है। लाफ्टर यानी की हंसी इसे आप और भी कई नाम से जानते होंगे लेकिन एक बात जोक से कही जाती है किस महंगी और एक मॉडर्न दुनिया में यह लाफ्टर यह कैसी थेरेपी है जो आप को अंदर से मजबूत एनर्जेटिक और पॉजिटिव रखती है एक हंसी आपकी सारी प्रॉब्लम पर बलम की तरह काम करती है एक हंसी दोस्तों वर्ल्ड आफ्टर डे मनाने की एक खास वजह है।वर्ल्ड लाफ्टर डे को मनाने की शुरुआत किसने की?इस दिवस को स्टार्ट करने का पूरा श्रेय लाफ्टर योग आंदोलन के संस्थापक डॉ मदन कटारिया को जाता है उन्होंने ही 11 जनवरी को 1998 को मुंबई में पहली बार वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया था।

वर्ल्ड लाफ्टर डे (World laughter day) को मनाने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसे मनाने की पीछे वजह सबसे बड़ा उद्देश्य कि समाज में बढ़ते तनाव को कम कैसे किया जाए ताकि लोग घरों में अपनी फैमिली और आसपास के माहौल में खुश रह सके तो ऐसे में सोचा गया कि उन्हें ऐसा कुछ किया जाए जिसके बहाने ही लोग एक दूसरे से बात करें और हंस ले क्योंकि हमारे जीवन में हंसी का एक महत्वपूर्ण योग है तब से हर साल मई महीने में पहले रविवार को वर्ल्ड आफ्टर डे के रूप में मनाया जाता है ऐसा माना जाता है कि आप कितनी भी बड़ी प्रॉब्लम में है आपके चेहरे पर हंसी रहेगी तो शायद ही आप जिंदगी की कोई बाजी हार सकते हैं वर्ल्ड लाफटर डे को ध्यान में रखते हुए दोस्तों आज जगह-जगह पर आज लाफ्टर क्लब व लाफ्टर पार्क बनाए गए हैं। ताकि भागदौड़ वाली जिंदगी में तनाव से मुक्ति मिल सके।

हंसना हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है?

हंसना हमारे लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि बातचीत करते समय हम जितनी ऑक्सीजन लेते हैं उस से 6 गुना अधिक ऑक्सीजन हंसते समय लेते हैं इस तरह शरीर को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाती है और मनोवैज्ञानिक तनाव से ग्रसित व्यक्तियों को हंसते रहने की सलाह देते हैं मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि जब आप मुस्कुराते हैं तो आपका मस्तिष्क मस्तिष्क अपने आप सोचने लगता है कि क्या आप खुश हैं यही प्रक्रिया पूरे शरीर में प्रवाहित करता है और आप सुकून महसूस करते लिखते हैं और जब आप हंसना शुरू करते हैं तो शरीर में रक्त रक्त का संचार तीव्र होता है तनाव में भी हंसने की क्षमता हो तो दुख भी कुछ कम लगने लगता है।

हंसने के क्या-क्या फायदे हैं?

हंसने के लाभ भी बहुत होते हैं जैसे –

1) हंसते समय क्रोध नहीं आता।

2) हंसने से आत्म संतोष के साथ सुखद अनुभूति होती है।

3) शरीर में नई स्फूर्ति का अनुभव होता है।

4) हंसने से मन में उत्साह का संचार होता है।

5) ब्लड प्रेशर कम होता है।

6) हंसी मांसपेशियों में खिंचाव कम करती है।

7) हंसी दर्द दूर करती है इससे शरीर के साथ साथ दिमाग की भी एक्सरसाइज होती है।

तो दोस्तों आप अपनी जिंदगी में हंसना हंसाना अपनी आदतों में शामिल कीजिए और फिर देखिए तनाव आपके आसपास भी भटके गा नहीं साथ ही आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। इसे वर्ल्ड आफ्टर डे के रूप में मनाया जाता है जिसे हिंदी में हास्य दिवस भी कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *