टॉप 10 (Top 10) प्लेसिस टो विजिट इन मसूरी (Massori)

विजिट इन मसूरी (Massori)

1. Bhatta falls। भट्टा फॉल्स मसूरी के भट्टा गांव के पास मौजूद है और एक अच्छी पिकनिक योग्य जगह है यहां पहुंचने के लिए आपको काफी ढलान बड़े रास्ते से जाना पड़ेगा पहाड़ों के मध्य में इस झरने को देखकर आपको काफी अच्छा लगेगा।

2. Soham Heritage and art centre। मसूरी की चामुंडा पीठ मंदिर की सड़क पर स्थित सोहन हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर है यह एक निजी कला केंद्र है जहां पर हिमालय से जुड़ी कई कई पेंटिंग विभिन्न प्रकार के चित्र और स्क्रैच और अन्य वस्तुएं दर्शाई गई है यहां पर आप हिमालय और उत्तराखंड के बारे में करीब से जान पाएंगे।

3. Dhanaulti। भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर धनोल्टी एक बेहद सा जगा है और यह एक छोटा सा हिल्स टॉप mहिल स्टेशन है धनोल्टी मसूरी से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां पर कhदम रखते हैं आपको पेड़ों के बीच से आती हुई चिड़ियों की चहचहाहट अपनी और आती हुई और आप को अपनी और आकर्षित कर लेगी।

4. George everest’s House। जानते हैं जॉर्ज एवरेस्ट जींस के नाम पर माउंट एवरेस्ट का नाम जो कि दुनिया की सबसे ऊंचा पर्वत माना जाता है उनका नाम पड़ा है और एक समय में जॉर्ज एवरेस्ट भी massorie में ही रहते थे। जॉर्ज एवरेस्ट ब्रिटिश हुकूमत में सर्वेयर जनरल थे और उनका घर अबे खंडहर में तब्दील हो चुका है हालांकि यहां से आसपास की पहाड़ियों का काफी अच्छा नजारा देखने को मिलता है।5. Company Bagh। नंबर पांच पर आता है मसूरी का कंपनी बाग जो की हरियाली से परिपूर्ण और सुंदर फूलों की छटा बिखेर ता हुआ एक लोकप्रिय बगीचा है यहां पर वोटिंग के साथ-साथ बच्चों के मनोरंजन के लिए बहुत कुछ है। अगर आपको बागवानी का शौक है तो आप यहां से अपने घर के लिए यादगार के तौर पर पौधा भी ले जा सकते हैं।

6. Gun hill। गन हिल मसूरी का एक लोकप्रिय हिल पॉइंट है मसूरी की इस दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर रॉकटेल के द्वारा पहुंचा जा सकता है यहां पहुंचते ही आपको पूरे मसूरी को ऊपर से नीचे तक देखने का मौका मिलता है यहां पर खान-पान के साथ-साथ मनोरंजक खेलों का भी व्यापक इंतजाम है।

7. The mall road। मसूरी की मॉल रोड मसूरी की सबसे ज्यादा चहल-पहल वाली जगह है यहां सड़क के किनारे कपड़ों की सैकड़ों दुकानें हैं जहां से आप गर्म कपड़े की खरीदारी कर सकते हैं साथ ही यहां पर आपकी थकान मिटाने के लिए कई रेस्टोरेंट भी है यदि आप किसी छोटे बच्चे के साथ हैं तो यहां पर किराए पर वेन भी मिल जाती है।

विजिट इन मसूरी (Massori)

8. Clouds end। क्लाउड्स एंड मसूरी की लाइब्रेरी से केवल 6 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है यह जगह मसूरी की सीमा समाप्ति को दर्शाती है जंगली क्षेत्रों से गिरी हुई इस जगह के समीप भी ब्लॉक वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी मौजूद है यहां पर पैदल शहर का एक अलग ही आनंद है।

9. Lal tibba। व्यवसाय करण से अछूता लाल डिब्बा लैंड और हिल पर स्थित सबसे ऊंचा व्यूप्वाइंट है यहां पर आसपास का अद्भुत नजारा आपके होश उड़ा देगा साइट सीन के हिसाब से जगह का काफी महत्व है और यहां पर टेलीस्कोप भी लगे हुए हैं जहां से आप बद्रीनाथ और केदारनाथ की बर्फीली पहाड़ियां भी देख सकते हैं।

10. Kampty falls। मसूरी से 13 किलोमीटर दूर केम्प्टी फॉल्स टेडी गढ़वाल जिले में मौजूद एक प्राकृतिक झरना है यह एक लोकप्रिय स्थान होने के की वजह से यह जगह पर्यटक को से खचाखच भरी रहती है 40 फीट की ऊंचाई इस गिरते हुए झरने के नीचे नहाने का मजा ही कुछ और है।

विजिट इन मसूरी (Massori)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *